लॉग इन करें
This site is not collecting any personalized information for ad serving or for personalization. We do not share any information/cookie data about the user with any third party.OK  NO

वो 6 चीज़ें, जो लड़कियां एक परफ़ेक्ट पार्टनर में खोजती हैं

क्या आपने कभी सोचा है कि लड़कियां लड़कों में क्या ढूंढती हैं? जिस तरह एक लड़की की कुछ चीज़ें आपको आकर्षित करती हैं, उसी तरह उनके पास भी एक विशलिस्ट होती है, जो वो लड़कों में ढूंढती हैं

आख़िरकार, लड़कियां कहीं रुकना चाहती हैं। और लड़के भी चाहते हैं कि वो ठहर जाए। फिर रिलेशनशिप्स में सबकुछ अच्छा दिखाई देने के बाद भी इतने ब्रेकअप क्यों होते हैं? यदि आप सिंगल हैं और अपने ख़्वाबों की लड़की का इंतज़ार कर रहे हैं, तो यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं, जो उसे आसानी से आकर्षित करने में आपके लिए मददगार साबित होंगे : 

चार्मिंग बनिए 
‘प्रिंस चार्मिंग' शीर्षक यूं ही नहीं दिया गया है। चार्मिंग पर्सनैलिटी सबकुछ है, लेकिन हां यह कुछ ऐसी चीज़ भी है, जो कि अधिकतर लड़कों में नहीं पाई जाती है। अपनी बॉडी लैंग्वेज पर काम कीजिए और कुछ मैनर्स सीखिए। यदि आप किसी लड़की को पहली बार में ही अट्रैक्ट करना चाहते हैं, तो इस बात का ध्यान रखिए कि आपकी अपीयरेंस बहुत मैटर करती है।

सेंस ऑफ़ ह्यूमर
सभी लड़कियां जानती हैं कि एक ह्यूमरस लड़का डेट्स और फ़ोन कॉल पर बहुत मज़ेदार हो सकता है। लड़के की जीवन के प्रति हल्की-फुल्की और फ़न-अप्रोच हो और हर समय जीवन के उजले पक्ष की ओर देखने की कोशिश करता हो। एक लड़की को बातचीत के दौरान यह समझने में थोड़ा समय लगता है कि लड़के का सेंस ऑफ़ ह्यूमर अच्छा है या नहीं।

रिसपेक्टफ़ुल रहें
लड़कियां जिस लड़के को पसंद करती है, उससे उम्मीद करती हैं कि वह उसकी इज़्ज़त भी करे। लेकिन वे ऐसे लड़कों के साथ रहना पसंद करती हैं, जिसका दूसरे भी सम्मान करते हैं। और यदि आपकी कोई इज़्ज़त नहीं करता है तो ख़ुद को सुधारने की कोशिश कीजिए। दूसरों को सम्मान दीजिए और आपको भी सम्मान प्राप्त होगा। लड़कियां काइंड लोगों को अच्छे पिता के रूप में देखती हैं, यह एक ऐसा लक्षण है जो महिलाओं को जल्दी से पसंद आता है।

कॉन्फ़िडेंट रहें
कॉन्फ़िडेंस हर व्यक्ति में होना चाहिए। एक कॉन्फ़िडेंट मैन एक महिला के लिए बहुत अट्रैक्टिव होता है, क्योंकि वह अपने आप में और अपनी क्षमताओं में विश्वास करता है, और मुश्किलों से दूर नहीं भागता है।

कम्पैटिबिलिटी 
आप एक अच्छे इंसान हो सकते हैं, लेकिन किसी समय आप दोनों एक-दूसरे के लिए इन्कम्पैटिबल भी हो सकते हैं। हो सकता है वह आपको पसंद करती हो, लेकिन कम्पैटिबिलिटी के कारण शायद वह आपको डेट न करना चाहे। यदि आप इसे अवॉइड करना चाहते हैं तो ख़ुशमिज़ाज और ईमानदार रहें, उससे बात करते समय उसके इंट्रेस्ट का ध्यान रखें और देखें कि उसे क्या पसंद-नापसंद है ताकि आप सही तरीक़े से जान पाएं कि आपको क्या कहना है।

प्रोटेक्टिव
कोई भी महिला उस व्यक्ति के सामने पूरी तरह से खुल नहीं पाएगी, जो उसे सेफ़ फ़ील न करवाए। मैस्कुलाइन एनर्जी का प्रोटेक्टिव नेचर वाक़ई में लुभावना होता है जिसे अक्सर महसूस किया जाता है, बिना एक भी शब्द कहे। इसमें शामिल होता है उसे भरोसा दिलाना, सपोर्ट करना और उसके फ़ैसले का सम्मान करना।

आज लड़कियों की कई ज़रूरतें होती हैं, उनका जीवन भी कॉम्प्लिकेटेड होता है और उनके पास रिसोर्सेस की कमी नहीं होती। वो ऐसी रिलेशनशिप की तलाश में होती हैं, जो उनके जीवन को एनरिच करे और एक ऐसा पार्टनर चाहती हैं, जो ऑनगोइंग बेसिस पर उनसे एक मीनिंगफु़ल एसोसिएशन बना सके। ऐसी ख़ूबियों के होने से एक पुरुष किसी लड़की का जीवनसाथी बना सकता है; इस तरह के पुरुष के साथ वह रिलेशनशिप को री-कैलिब्रेट कर सकती है, अपने जीवन के कुछ या सभी चैप्टर्स को भी। असल में लड़कियां कहीं रुक जाना चाहती हैं- इसलिए उन्हें इसके लिए एक कारण दीजिए।

यदि आपके पास भी हमसे शेयर करने के लिए कोई कहानी है तो हमें यहां , ईमेल करें

यदि आपके पास कोई सवाल हैं, तो हमें यहां , ईमेल करें

आप क्लिक करके काउंसलर से भी बात कर सकते हैं टीनटॉक एक्सपर्ट चैट.

Comments

अगली कहानी


एक टॉक्सिक दोस्ती से कैसे निपटें

किसी ने सही ही कहा है कि दोस्त वो परिवार हैं, जिसका चुनाव हम ख़ुद करते हैं। स्ट्रेस में, दु:ख में या चिंता के समय, जिसकी ज़रूरत होती है, वह एक बीएफ़एफ़ (बेस्ट फ्रेंड फ़ॉरएवर) ही तो होता है।
Gousiya Teentalkindia Content Writer

आपके बेस्ट फ्रेंड आपके बारे में बहुत कुछ जानते हैं, कभी-कभी तो आपसे भी ज़्यादा और इसका उलट भी हो सकता है। क्रश और रोमांस आते-जाते हैं, लेकिन दोस्त इन सबमें साथ होते हैं, वे हमारा सपोर्ट करते हैं और हमेशा हमारा साथ देते हैं।

हालांकि, कभी-कभी बहुत पक्की दोस्ती में भी खटास पड़ सकती है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे धोखा, निजी कारण या यह कि बस आप ज़िंदगी की अलग-अलग दिशाओं में बढ़ रहे हों। और कभी-कभी किसी को आप अपना बेस्ट फ्रेंड तो मानते हैं लेकिन वह उतना अच्छा दोस्त साबित नहीं हो पाता है- जो कि बहुत हार्टब्रेंकिग हो सकता है।

तब, कैसे बताएं कि आपने कोई ठोकर खाई है? या आपकी दोस्ती एक अनहेल्दी डायरेक्शन में जा रही है? इन दोनों के बीच अंतर बहुत छोटा-सा होता है। यहां वह सबकुछ है जो आप टॉक्सिक फ्रेंडशिप से बचने के बारे में जानना चाहते हैं।

टॉक्सिक फ्रेंडशिप क्या है?
‘टॉक्सिक फ्रेंडशिप एक ऐसी अनहेल्दी रिलेशनशिप है, जो आपको इमोशनली हर्ट करती है और जिसके बुरे रिज़ल्ट हो सकते हैं जैसे लो सेल्फ़-एस्टीम, सेल्फ़-आइसोलेशन, और उस तरह का व्यवहार करना जो कि आप सामान्यत: नहीं करते।' यह निताशा शेट्‌टी, कोलम्बिया यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर में असिस्टेंट प्रोफ़ेसर ऑफ़ सायकियाट्री और सीयूसीएआरडी में सायकियाट्रिक सर्विस की डायरेक्टर ने बताया।

टॉक्सिक फ्रेंडशिप एक ऐसी बुरी फ्रेंडशिप होती है, जो इमोशनली अनहेल्दी भी होती है। मेंटल हेल्थ में आपकी इमोशनल, सायकोलॉजिकल और सोशल वेल-बीइंग शामिल होती हैं।

आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी फ्रेंडशिप टॉक्सिक है?

यहां कुछ मुख्य चेतावनियां हैं, जिन्हें आपको देखना चाहिए...

अपनी फ़ीलिंग्स पर ध्यान दीजिए। डॉ. शेट्‌टी कहती हैं,‘इस बात पर ध्यान दीजिए कि अपने इस दोस्त से मिलने से पहले, उसके साथ और उसके बाद आप कैसा फ़ील करते हैं। टॉक्सिक रिलेशनशिप में लोग नर्वस, इग्नोर्ड, फ्रस्ट्रेटेड, रिडक्यूल्ड या गिल्टी महसूस कर सकते हैं।'

-आप अपने उस व्यक्तित्व को पसंद नहीं करते हैं जो अपने उस दोस्त के साथ रहकर आपका बन जाता है। जब आपका दोस्त आपके साथ होता है तो आप वो नहीं रहते जो आप हैं। तो यहां हो सकता है कुछ गड़बड़ है।

-वे आपको इमोशनली एग्ज़ॉस्ट फ़ील करवाते हैं।

-आप अपने दूसरे दोस्तों के साथ बहुत कम बाहर जाते हैं।

-आप किसी को उस तरह से ट्रीट नहीं करेंगे, जिस तरह से यह दोस्त आपको ट्रीट करता है।

आपको जितना हासिल हो रहा है उससे ज़्यादा आप देने की कोशिश कर रहे हैं,‘एक मज़बूत दोस्ती म्युचुअल रूप से फ़ायदेमंद होती है- यह एकतरफ़ा नहीं होनी चाहिए।' डॉ. शेट्‌टी ने आगे बताया। ‘यदि आपको ऐसा लगता है आप दूसरे व्यक्ति की बहुत ज़्यादा केयर करते हैं लेकिन आपको बदले में उतनी तवज्जो नहीं मिलती है तो यह एक अच्छा संकेत नहीं है।'

एक टॉक्सिक दोस्ती से कैसे निपटें?
मान लीजिए कि आपका यह दोस्त वाकई में टॉक्सिक है… उसके बाद क्या? ख़ैर, आप इस सिचुएशन को कुछ अलग-अलग तरीक़ों से हैंडल कर सकते हैं।

कुछ स्पेस बनाइए
शुरुआत के लिए, उस व्यक्ति के साथ कम समय बिताना शुरू कीजिए और देखिए कि आप कैसा फ़ील कर रहे हैं। क्या आप ख़ुश हैं? क्या आपके स्ट्रेस में कमी आई है? यह संकेत है कि यह दोस्ती आपके लिए एक बोझ बन गई थी, और अब आपके दिन अच्छे होने जा रहे हैं क्योंकि आप उस व्यक्ति से दूरी बनाए रखने वाले हैं।

अपने फ्रेंड नेटवर्क में फिर से जाएं
चूंकि अभी आपने सभी से ख़ुद को थोड़ा दूर कर लिया है, इसलिए अपने छूटे हुए दोस्तों से फिर से मिलें। आपका टॉक्सिक दोस्त आपको यह महसूस करवाने की कोशिश करेगा कि आप दुनिया में अकेले हैं, लेकिन याद रखिए कि आप अकेले नहीं हैं। 

अपने फ्रेंड ग्रुप पर फिर से सोचें 
यदि आपका टॉक्सिक फ्रेंड एक बड़े फ्रेंड ग्रुप का हिस्सा है, तो आपको उनसे दूरी बनाने की ज़रूरत होगी।

उन्हें अपने जीवन से अलग कीजिए और मूव ऑन कीजिए
मान लीजिए कि आपके पास इस टॉक्सिक व्यक्ति को अपने जीवन से दूर करने की ताक़त है… अब क्या? ख़ैर, सबसे पहले, एक गहरी सांस लीजिए। डॉ. शेट्‌टी का कहना है- ‘अपने आप को समय दीजिए और याद दिलाइए कि आप अकेले नहीं हैं।' फ्रेंडशिप ब्रेकअप्स भी रोमांटिक ब्रेकअप की तरह महसूस हो सकते हैं, भले ही वे आपके अच्छे के लिए हों। अपने दोस्त को खोने पर आपको रोना भी आ सकता है। आपको कई दिनों तक बुरा भी लग सकता है। आपको उन लोगों से जलन भी हो सकती है जो अब उस व्यक्ति के साथ रहते हैं, और यह पूरी तरह से नॉर्मल है।

आख़िरकार, दोस्त आते-जाते रहते हैं, लेकिन एक रिश्ता है जो हमेशा एक जैसा रहता है और वह है आपका ख़ुद के साथ रिश्ता। यदि आपको महसूस होता है कि आपकी इज़्ज़त नहीं की जा रही है, तो ख़ुद के प्रति काइंड रहिए और बैड वाइब्स से दूरी बनाइए ताकि आप उन लोगों के क़रीब रह पाएं जो वाकई में आपके समय के हक़दार हैं।

यदि आपके पास भी हमसे शेयर करने के लिए कोई कहानी है तो हमें यहां , ईमेल करें

यदि आपके पास कोई सवाल हैं, तो हमें यहां , ईमेल करें.

आप क्लिक करके काउंसलर से भी बात कर सकते हैं टीनटॉक एक्सपर्ट चैट.

टिप्पणियाँ

कॉपीराइट टीनटॉक 2018-2019
डिस्क्लेमर : टीनटॉकइंडिया आपातकालीन सेवाएं नहीं प्रदान करता है और न ही यह किसी तरह की आपदा में हस्तक्षेप करने वाला कोई केंद्र है। अगर आप या आपका कोई मित्र या परिचित गहरे अवसाद के दौर से गुज़र रहा है, या उसके मन में आत्महत्या या स्वयं को नुक़सान पहुंचाने वाले विचार आ रहे हैं तो कृपया निकटस्थ अस्पताल या आपातकालीन/आपदा प्रबंधन सेवा केंद्र या हेल्पलाइन से सम्पर्क करें।