लॉग इन करें
This site is not collecting any personalized information for ad serving or for personalization. We do not share any information/cookie data about the user with any third party.OK  NO

एंगर मैनेजमेंट के लिए क्या है एक्सपर्ट की सलाह

एंगर मैनेजमेंट के लिए आइडियल गोल यही है कि गुस्से को कंट्रोल और रेगुलेट किया जाए ताकि इसकी वजह आपको परेशानियों का सामना न करना पड़ें।

यदि कोई आपको ट्रैफिक में कट मार देता है, तो क्या आप चिल्लाते हो? यदि आपके फ्रेंड्स आपको कॉपरेट नहीं करते हैँ तो क्या आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है? गुस्सा एक नॉर्मल और हेल्दी इमोशन है, मगर इसे पॉजीटिव तरीके से डील करना बहुत ज़रूरी है। अनकंट्रोल एंगर का बुरा असर आपकी हेल्थ और रिलेशनशिप दोनों पर पड़ता है। 

गुस्से को हैंडल करना टफ सिचुएशन हो सकता है। गुस्से को कंट्रोल करना हर एक के लिए चुनौतिपूर्ण हो सकता है। गुस्से को कंट्रोल करने के लिए मदद की ज़रूरत तब होती है, जब आपको अपने गुस्सा करने के बाद अफसोस होता है या आपके आसपास के लोग इससे दुखी हो जाते हैं। 

याद रखिए कि गुस्सा कभी भी कुछ ठीक नहीं कर सकता है बल्कि सिर्फ बिगाड़ सकता है। हमारे टीनटॉक एक्सपर्ट एंगर मैनेजमेंट पर कुछ सलाह दे रहे हैं, यहां शुरुआत करते हैँ एंगर मैनेजमेंट से जुड़े 8 टिप्स से : 

1. बोलने से पहले सोचिए :
ऐसा कुछ भी कहने से बचना चाहिए जिसे कहने के बाद आपको अफ़सोस हो। कुछ भी कहने से पहले अपने दिमाग में विचारों को इकट्‌ठा करें कि आपको क्या कहना है और दूसरों को भी ऐसा करने का पूरा अवसर दें। 

2. जब आप शांत हों, तब अपना गुस्सा एक्सप्रेस करें :
जब आप अच्छी तरह से क्लीयरली सोच सकें, तब अपनी फ्रस्ट्रेशन को जाहिर करें वो भी मुखर होकर मगर विवादित ढंग से नहीं। किसी को दुखी किए बिना या कंट्रोल करने की कोशिश करें। 

3. कुछ एक्सरसाइज करें :
फिजिकल एक्टिविटी स्ट्रेस को कम करती है, जो गुस्से का कारण होता है। ब्रिस्क वॉक या रनिंग करें, डीप ब्रिदिंग, रिलेक्सेशन एक्सरसाइज या कोई अन्य फिजिकल एक्टिविटी में कुछ समय बिताएं जिसे एंजॉय करें। 

4. टाइमआउट करें : 
स्ट्रेसफुल समय में दिन में शॉर्ट ब्रेक लें। कुछ महीनों में आपको अच्छा फील होने में मदद मिलेगी। 

5. संभावित सल्यूशन को पहचानिए : 
आपको क्या पागल कर रहा है इस पर फोकस करने के बजाय, क्या आपका पार्टनर डेट पर हर बार लेट आता है? अपनी डेट को आगे से उनके पास उपलब्ध टाइम के हिसाब से शेड्यूल करें। 

6. चीजों को जकड़कर न रखिए : 
यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को क्षमा कर सकते हैं जिसने आप पर क्रोध किया, तो आप दोनों स्थिति से सीख सकते हैं और अपने रिश्ते को मजबूत कर सकते हैं। 

7. टेंशन फ्री होने के लिए ह्यूमर का उपयोग करें : 
आपको जो गुस्सा आ रहा है उसका सामना करने में मदद करने के लिए ह्यूमर का उपयोग करें और संभवतः, किसी भी अनरियलस्टिक अपेक्षाओं से बचना चाहिए। ताने मारने से बचिए, हालांकि - यह भावनाओं को आहत कर सकता है और चीजों को बदतर बना सकता है। 

अच्छी खबर यह है कि गुस्सा कंट्रोल करना आपके विचार से आसान है। अपने गुस्से के रियलस्टिक कारणों के बारे में जानिए, इस एंगर मैनेजमेंट टूल्स की मदद से आप अपने टेम्पर को कंट्रोल करना सीख सकते हैं। 

यदि आपके पास भी हमसे शेयर करने के लिए कोई कहानी है तो हमें यहां , ईमेल करें

यदि आपके पास कोई सवाल हैं, तो हमें यहां , ईमेल करें

आप क्लिक करके काउंसलर से भी बात कर सकते हैं टीनटॉक एक्सपर्ट चैट.

Comments

अगली कहानी


Gousiya Teentalkindia Content Writer

यदि आपके पास भी हमसे शेयर करने के लिए कोई कहानी है तो हमें यहां , ईमेल करें

यदि आपके पास कोई सवाल हैं, तो हमें यहां , ईमेल करें.

आप क्लिक करके काउंसलर से भी बात कर सकते हैं टीनटॉक एक्सपर्ट चैट.

टिप्पणियाँ

कॉपीराइट टीनटॉक 2018-2019
डिस्क्लेमर : टीनटॉकइंडिया आपातकालीन सेवाएं नहीं प्रदान करता है और न ही यह किसी तरह की आपदा में हस्तक्षेप करने वाला कोई केंद्र है। अगर आप या आपका कोई मित्र या परिचित गहरे अवसाद के दौर से गुज़र रहा है, या उसके मन में आत्महत्या या स्वयं को नुक़सान पहुंचाने वाले विचार आ रहे हैं तो कृपया निकटस्थ अस्पताल या आपातकालीन/आपदा प्रबंधन सेवा केंद्र या हेल्पलाइन से सम्पर्क करें।