लॉग इन करें
This site is not collecting any personalized information for ad serving or for personalization. We do not share any information/cookie data about the user with any third party.OK  NO

उस दोस्त की मदद कैसे करें जिसे पैनिक अटैक आ रहे हों

एंग्जाइटी अटैक का सामना करने में कैसे मदद करें दोस्त की यहां जानिए…

पैनिक अटैक कभी भी और कहीं भी बिना किसी चेतावनी के आ सकता है। ऐसे में यदि आपका फ्रेंड या कोई  करीबी व्यक्ति इससे पीड़ित है,  तो यह समझना ज़रूरी है कि उनके डर के कारण क्या हैं और ऐसे में मदद कैसे कर सकते हैं। 

 लक्षणों की पहचान कैसे करें   

 यदि आपका दोस्त अक्सर कुछ स्थितियों से बचता है।

अगर आपका दोस्त अक्सर सांस लेने में तकलीफ, चक्कर या उल्टी आने की शिकायत करता है। 

अगर वे नियंत्रण खोने के  डर या असहाय महसूस करने की बात करते हैं। 

अगर वे लगातार तसल्ली करते रहते हैं उदाहरण के लिए यह पूछना कि, कहीं आप मुझसे नाराज़ तो नहीं हो? 

आप कैसे मदद कर सकते हैँ? 

हर लक्षण को लेकर अपने कान और आंख ख़ुले रखिए : हो सकता है कि आपका फ्रेंड आपसे अपने मन में चल रहे विचारों को बांटना चाहता हो, लेकिन वह इस बात से डर रहा / रही हो कि आप उसे जज करेंगे या उस पर हंसेंगे। इसलिए, ऐसा कंफर्टेबल और भरोसेमंद माहौल बनाइए जिसमें वह अपनी फीलिंग्स को आपसे साझा करने में समर्थ हो।   

ख़ुद को एजुकेट कीजिए : अनदेखा करने के बजाय, उस कारण को जानने की कोशिश करें कि आपके फ्रेंड को पैनिक अटैक क्यों आ रहे हैं और उसकी सकारात्मक ढंग से मदद करें। उसे खारिज करने के बजाय उसके साथ योग या मेडिटेशन क्लास ज्वाइन कर सकते हैं। 

  • मजाक न उड़ाएं  - कभी भी उसके डर को लेकर बेवजह  चुटकुले न बनाएं न ही उसे यह कहें कि अब इसे ख़त्म कर दे। हर व्यक्ति अलग-अलग मुद्दों से परेशान होता है, जो उसके पर्सनल होते हैं और कठिन समय में साथ देने से ही सकारात्मक बदलाव आएगा। 

  • सोच को चुनौती दें - चाहे आपका दोस्त परीक्षा के बारे में चिंतित हो, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर या हवाई जहाज से यात्रा करने के लिए,  उन्हें अलग-अलग नज़रियो से देखने के लिए कहें। उन्हें स्थिति के सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं को अच्छे से नापकर अपने विचार लिखने के लिए कहें। 

  • उनके विचारों और भावनाओं को सामान्य करें -  आपका दोस्त आपको कई बार शर्मिंदगी महसूस करा सकता है या आपसे खुलकर बात करने से डर सकता है। वो आपके जजमेंट से डर सकता है। यदि आपको उनकी चिंता दिखाई देने लगे जैसे बातचीत करते समय पसीने से तर हथेलियां या कर्कश आवाज़ आदि। इन भावनाओं को लेकर उन्हें सामान्य करें। उन्हें जिन बातों को लेकर आशंका है, उस बारे में बात करके उन्हें तसल्ली दें।  उन्हें बताएं कि किसी को भी इस तरह की असहजता से बाहर निकाल सकते हैं।

  • उन्हें एक कदम आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करें - अपने दोस्त के प्रति सपोर्टिव और दयालु होने के नाते उन्हें उनके डर से बाहर आने में मदद करें। इससे उन्हें आत्मविश्वास मिल सकता है, जिसकी उन्हें ज़रूरत है। 

उनकी जीत की प्रशंसा करें - जब आपका दोस्त अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलता है और अपने डर का सामना करता है, तो उनकी सराहना करें और जश्न मनाने के लिए कुछ खास करें। इस मुद्दे से निपटने के लिए उन्हें गर्व महसूस कराएं।

यदि आपके पास भी हमसे शेयर करने के लिए कोई कहानी है तो हमें यहां , ईमेल करें

यदि आपके पास कोई सवाल हैं, तो हमें यहां , ईमेल करें

आप क्लिक करके काउंसलर से भी बात कर सकते हैं टीनटॉक एक्सपर्ट चैट.

Comments

अगली कहानी


आर्ट से कैसे ख़ुद को रिलैक्स करें

गुस्सा और दुख जैसी भावनाओं का इन आर्ट एक्सरसाइज की मदद से मुकाबला करें…
Ritika SrivastavaTeentalkindia Counsellor

रिलैक्सेशन : यदि आप शांति से ज्यादा बेहतर महसूस करना चाहते हैं, तो आर्ट थैरेपी रिलैक्स होने की बहुत अच्छी है। 

पेंट से म्यूजिक तक : अपनी क्रिएटिविटी को म्यूजिक सुनते हुए पेंटिंग करके बाहर निकालते हैं, तो यह मन की भावनाओं को बाहर निकालने और रिलैक्स होने का शानदार तरीका है। 

स्क्रिबल ड्राइंग बनाएं : इस एक्टिविटी के साथ, आप लाइन्स, कलर्स और अपनी क्रिएटिविटी का उपयोग करके एक साधारण स्क्रिबल को किसी सुंदर चीज़ में बदल देंगे।

फिंगर पेंट : फिंगर पेंटिंग सिर्फ बच्चों के लिए मजेदार नहीं है, एडल्ट्स भी इसे एंजॉय कर सकते हैं। अपने हाथों में रंगों को लगाकर अपनी कल्पनाओं के हिसाब से चारों तरफ पेंट को फैलाने का मज़ा लें। 

एक मंडला बनाएं : चाहे आप रेत का उपयोग करें या अपने मन से कोई डिज़ाइन बनाएं, यह मेडिटेटिव सिंबल आपको आसानी से रिलैक्स होने में मदद कर सकता है। 

अपनी आंखों को बंद करके ड्रॉइंग करें : आप यह देखने में सक्षम नहीं हैं कि आप क्या ड्रॉ कर रहे हैं, लेकिन यह अंदर से फ्लूअडिटी, टच, सेसेंटिविटी और इंट्यूशन को बढ़ाता है। 

कुछ बड़ा ड्रॉ करें : अपनी बॉडी को शामिल करना और चारों ओर घूम-घूमकर कर ड्रॉइंग करने से जैसे-जैसे आप ड्रॉइंग करते हैँ, आपके इमोशन रिलीज़ होते हैं। 

कलर ब्लॉक का उपयोग करें : कलर्स के साथ कई तरह की भावनाएं संग आती हैं। कोलाज, पेंट और गोंद के साथ काम करने के लिए कई तरह के पेंट चिप्स चुनें, जब तक कोई मास्टरपीस नहीं बन जाए। 

ख़ुद को फ्री रहने दो : अपने काम के लिए ख़ुद को जज न करने दें। यदि आपको लगता है कि, आपकी पेंटिंग बहुत टाइट और नियंत्रित है, तो टिप्स और तकनीक का यह कलेक्शन आपको फ्रीस्टाइल वर्क करने में मदद करेगा। 

सिर्फ वही कलर उपयोग करें, जो आपको शांत रखें : ड्रॉइंग या पेंटिंग बनाते समय उन कलर का उपयोग करें, जिनसे आपको शांति मिले।   

रेत में ड्रॉ करें : जैसे ज़ेन गार्डन, इस एक्टिविटी में रेत में अपनी पसंद के शेप और सीन की ड्राइंग कर सकते हैं, इससे आप अधिक रिलैक्स हो सकते हैं। 

एक ज़ेंटंगल बनाएं: ये मज़ेदार छोटी-छोटी ड्रॉइंग्स तनाव को कम करने के लिए एक अच्छा टूल है। 

एक डिजाइन बनाकर उसमें रंग भरें : कभी-कभी कलर करने का सरल काम रिलैक्स करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। एक कलर बुक लें या फिर मांडला की डिजाइन बनाकर उसमें कलर भरें। 

बाहर ड्रा करें: जब आप खुली हवा में काम कर रहे हों तो यह रिलैक्स होने का अच्छा तरीका हो सकता है और जब आप किसी आर्ट पर काम कर रहे हो तो इससे आप नेचर के करीब भी होते हैं।  

ख़ुशियां : आर्ट न केवल आपको बुरी स्थितियों का सामना करने में मदद करता है, बल्कि आपको अच्छे पर फोकस करने और एप्रिसिएट करने में मदद करता है। ये एक्टिविटीज आपकी पर्सनल हैप्पीनेस को रिफ्लेक्ट करते हैं।  

अपने परफेक्ट डे के विज़न का कोलाज बनाएं : अपने परफेक्ट दिन के बारे में सोचिए और इसका कोलाज़ बनाएं। 

उन चीज़ों की तस्वीरें लें जिन्हें आप ख़ूबसूरत समझते हैं : जिन चीज़ों को आप पसंद करते हैं, ज़रूरी नहीं उन्हें कोई और भी पसंद करे। इसलिए अपनी पसंद की तस्वीरों को क्लिक करके प्रिंट और फ्रेम करवाएं, ये तस्वीरें आपको बार-बार ख़ूबसूरत चीज़ों की याद दिलाएंगी।   

 अपनी पसंद के कोट्स का कोलाज बनाएं : प्रसिद्ध व्यक्तियों के पसंदीदा कोट्स को कलेक्ट करके एक विजुअली इंस्पायरिंग कोलाज बनाइए। 

एक ड्राइंग बनाएं जो आज़ादी का प्रतिनिधित्व करती हो : प्रथम विश्व युद्ध के बाद यूरोप में हुए सांस्कृतिक आंदोलन सुर्रेलिज्म से प्रभावित आर्टिस्ट सुर्रेलिस्ट कहलाते हैं। इन सुर्रेलिस्ट आर्टिस्ट्स ने इनकॉर्पोरेट रेन्डमनेस और सबकॉन्सिस को अपनी ड्रॉइंग में शामिल करने और आर्टिस्टिक कन्वेंशन और रोजमर्रा की सोच से मुक्त होने के लिए ऑटोमेटिज्म ड्रॉइंग को अपनाया। इस पेंटिंग में सबकॉन्सिस होकर पेपर पर ब्रश को अपनी इमेजिनेशन के हिसाब से आजाद होकर पेंट करते हैं। 

स्पिरिचुअल एक्सपीरियंस का डॉक्यूमेंट : क्या आपने अपनी ज़िंदगी में कभी आध्यात्मिक अनुभव किया है? जो भी सहज ज्ञान महसूस किया हो उसे पेंट करें। 

एक सॉफ्टनेस प्रोजेक्ट पर काम करें : केवल सॉफ्ट और आरामदायक चीजों का उपयोग करें, आर्ट का कोई काम करें। 

एक "घर" बनाएं : आपके लिए घर का क्या मतलब है? अपनी इमेजिनेशन के घर की एक पेंटिंग बनाएं। इस एक्टिविटी में अपने घर की तस्वीर को बनाकर आप जब भी इसे देखेंगे सुरक्षित और वार्म फील करेंगे।  

एक स्टफ्ड एनिमल बनाएं : सॉफ्ट, गद्देदार चीजें बहुत कंफर्ट दे सकती हैं। इस प्रोजेक्ट के लिए अपनी सरल ड्रॉइंग से किसी एनिमल को क्रिएट करें। यह कोई टेडीबियर, मिकी माउस या एलिफेंट कुछ भी हो सकता है। 

ख़ास अनुभव का एक डॉक्यूमेंट : अनुभव का एक ऐसा डॉक्यूमेंट इसमें आप उसे शामिल करें, जो आपने किया हो और आपको लगता है कि आप नहीं कर सकते थे। हम सभी को कई बार ऐसे काम करने होते हैं जिन्हें करने से हम कभी-कभी डरते हैं या उन्हें करने को लेकर अनिश्चित होते हैं। अपने जीवन में एक उदाहरण के रूप में इस एक्टिविटी का उपयोग करें। 

एक वाइल्ड इन्वेन्शन पर विचार करें : इस इन्वेंशन में ऐसा कुछ भी करना चाहिए, जो आपको ख़ुश करने में मदद कर सके, चाहे वह कुछ भी हो। 

एक प्रार्थना का झंडा  : इस प्रोजेक्ट के तहत प्रार्थना का एक झंडा बनाइए। इस झंडे के साथ ब्रहांड में अपने या अपने आसपास के लोगों के लिए प्रार्थना करें। 

 

पोट्रेट्स :  अक्सर, अपने आपको और दूसरों के साथ अपने रिश्तों को जानने का पोट्रेट एक अच्छा तरीका होता है। 

कल आज और कल का सेल्फ पोट्रेट बनाएं : आप कल कहां थे, आज कहां हैं और कल आप ख़ुद को कहां देखना चाहेंगे। इन तीनों स्टेज का रिफ्लेक्शन इस पेंटिंग में दिखाई देना चाहिए। 

एक बैग पर सेल्फ पोट्रेट बनाएं : एक पेपर बैग के बाहरी हिस्से में अपना एक सेल्फ पोट्रेट बनाइए। इस बैग के अंदर उन सभी चीज़ों को रख दीजिए जो आपको रीप्रिजेंट करती हों। .

उन लोगों को चुनें जो आपके लिए जीवन में सबसे अधिक मायने रखते हैं और प्रत्येक के लिए यूनिक आर्ट बनाएं। यह स्वीकार करने का एक शानदार तरीका है कि आपके लिए वास्तव में वे लोग क्या मायने रखते हैं, यह अपनी कृतज्ञता जताने का एक ख़ूबसूरत तरीका है। 

आप जिसका सम्मान करते हों, उसका कोलाज़ बनाएं : आपकी ज़िंदगी में जिस व्यक्ति ने आपकी मदद की हो। आपके रास्ते में आगे बढ़ने के लिए आपको प्रेरित किया हो। उस व्यक्ति का एक ख़ूबसूरत कोलाज बनाएं। 

अपना एक एक्सप्रेसिव सेल्फ पोट्रेट बनाएं : भावनाओं को एक्सप्रेस करने वाले कलर की मदद से अपना सेल्फ पोट्रेट बनाएं। इसमें कलर का इस्तेमाल भावनात्मक असर डालने के लिए करें। 

ख़ुद को योद्धा के रूप में ड्रॉ करें : अपने बारे में एक मजबूत और काबिल इंसान के रूप में सोचना शुरु करें। इस एक्टिविटी में इमेजिनेशन में ख़ुद को एक योद्धा के रूप में रंगों की मदद से चित्रित करें। 

ट्रांसफॉरमेशनल पोट्रेट सीरीज बनाएं : ख़ुद के बारे में अपने परसेप्शन में बदलाव लाती हुई सेल्फ पोट्रेट की एक श्रंखला बनाएं। 

ग्यूसेप आर्किबोल्डो से इंस्पायर : इटली के महान पेंटर ग्यूसेप आर्किबोल्डो अपनी पेंटिंग में अपनी पसंद के ऑब्जेक्ट का प्रयोग करते थे। उनसे इंस्पायर होकर अपनी पसंद की उन वस्तुओं का उपयोग करें, जिनका आपके लिए कोई अर्थ हो ऐसे में अपना एक सेल्फ पोट्रेट बनाएं।  

एक बॉडी इमेज स्केच बनाएं : प्यार में पड़ने वाले लोगों की तस्वीरें बनाएं, अपनी तस्वीर भी बना सकते हैं। 

 

एक आइने की ड्रॉइंग : यह एक्टिविटी पीट मोंड्रियन के इस कोट्स ‘कलाकार का दर्पण जितना शुद्ध होता है, उतनी ही सच्ची वास्तविकता उसमें प्रतिबिंबित होती है।‘ पर केन्द्रित है। आइने पर अपनी एक ड्रॉइंग बनाएं, जो आपका सच्चा प्रतिबिंब दिखाए। 

ख़ुद को सुपरहीरो के रूप में ड्रॉ करें : कई लोगों को सुपरहीरो की कहानियां पसंद होती हैं। हर कहानी की अपनी एक थीम होती है, जिसमें सुपरहीरो कई तरह की समस्याओं का सामना करता है और हम उससे एक साहसी की तरह अच्छे कार्यों की अपेक्षा करते हैं। कुछ इस तरह की कल्पना करते हुए ख़ुद की सुपरहीरो के रूप में ड्रॉइंग बनाएं। 

सेल्फ : इस आर्ट प्रोजेक्ट में आप सिर्फ ख़ुद को देखें कि आप कौन हैं और आपकी नज़र में दुनिया कैसी है, उस इमेजिनेशन को बनाएं। 

अपनी अच्छाई की इमेज बनाएं : अपनी ख़ूबियों की ड्रॉइंग बनाएं, इससे आपको सकारात्मक होने और बेहतर सेल्फ-इमेज बनाने में मदद करेगी। 

 ख़ुद को एनिमल के रूप में ड्रॉ करें : कोई ऐसा एनिमल जिसमें आपको ख़ास रुचि हो या जिसके प्रति आपके मन में दया की भावना है? ख़ुद को उस एनिमल के रूप में ड्रॉ करें। 

अपनी ज़िंदगी के ख़ास पलों की एक टाइमलाइन और जर्नल बनाएं :  इस टाइमलाइन में सबसे ज़रूरी पलों को विजुअली हाईलाइट करें, इसमें आपकी अपनी ज़िंदगी की कहानी होगी। इसे ख़ास ढंग से बनाएं। 

जंगल एनिमल कोलाज बनाएं : जंगल के उन जानवरों को चुनिए जिनमें आपको ख़ास रुचि हो, उनकी ड्रॉइंग बनाएं और इसमें यह रिफ्लेक्शन भी हो कि आपने किसी ख़ास एनिमल को क्यों चुना। 

अपने ख़ुद के आदर्श व्यक्तित्व का स्वरूप : यदि आप ख़ुद को एक परफेक्ट पर्सन के रूप में देखते हैं, तो आप कैसे दिखाई देंगे? उस आइडियल रूप को आकार दें। 

अपने अलग पहलू को ड्रॉ करें : इस प्रोजेक्ट में आप अपनी पर्सनाल्टी के अलग-अलग पहलुओं के बारे में बताएं। हर एक को विजुअली रिप्रिजेंट करें। इसमें एक-दो से लेकर बारह भी हो सकते हैं। 

फिंगरप्रिंट्स से आर्ट : आपकी तरह ही आपके फिंगरप्रिंट्स भी यूनिक हैं। इंक और पेंट की मदद से फिंगरप्रिंट्स बनाएं। 

ख़ुद को एक पेड़ के रूप में ड्रॉ करें : अपने आपको एक पेड़ के रूप में ड्रॉ करें। आपकी जड़ें आपकी ताकत, और आपके अंदर के अच्छे गुणों को परिभाषित करेंगी, जबकि पत्तियों में उन चीजों को दर्शाएं जो आप अपने अंदर बदलने की कोशिश कर रहे हैं। 

फ्रेगमेंट्स बॉक्स को डिजाइन करें : इस प्रोजेक्ट में, आप अपने शरीर के अलग-अलग अंगों को एक चौकोर बॉक्स के रूप में डिज़ाइन करें। यह बॉक्स आपको ख़ुश रहने में मदद करेगा। 

बचपन की ज़रूरी यादों को पेंट करें : आपके बचपन की महत्वपूर्ण यादें कौन सी थीं? इस एक्टिविटी में आप ऐसे डॉक्यूमेंट बनाएंगे, इससे आपको यह समझनेमें मदद मिलेगी कि यह दौर आपके लिए क्यों इतना महत्वपूर्ण था। 

एक फेरी टेल को राइट और इलेस्ट्रेट करना : एक फेरी टेल को लिखें और इलेस्ट्रेट करें। यदि आप ख़ुद को एक खुशी भरी स्थिति में रखकर देखें, तो आप उसमें कौन सी भूमिका निभाएंगे और कहानी कैसी होगी? एक किताब बनाएं और उसमें अपनी कहानी लिखें। 

एक विजुअल ऑटोबायोग्राफी डिज़ाइन करें : इस क्रिएटिव जर्नल प्रोजेक्ट में आप अपनी ज़िंदगी के पीछे के पन्नों को देखें और उसका विजुअली रिप्रजेंट करें।  

अपना खास कोट ऑफ आर्म्स बनाएं : आपको मजबूत दिखाने वाले किसी प्रतिनिधि चिह्न को चुनें, जो आपका कोट ऑफ आर्म्स हो।  

अपनी ज़िंदगी के फनी मूमेंट की कॉमिक स्ट्रिप बनाएं : इस एक्सरसाइज में अपनी ज़िंदगी के यादगार और मजेदार मूमेंट को शामिल करें। इसे आप जब भी देखेंगे तो आप इसे एंजॉय करेंगे। 

अपनी वेबसाइट बनाएं : ख़ुद को एक्सप्रेस करने के लिए वेबसाइट एक वर्सेटाइल तरीका है। आपसे जुड़ी हर महत्वपूर्ण चीज को शामिल करते हुए अपनी एक वेबसाइट बनाइए। 

मूल्यों का एक बॉक्स बनाएं : एक कोलाज बनाएं या फिर एक बॉक्स को पेंट करें जो आपका प्रतिनिधित्व करे, तब इस बॉक्स में उन चीजों को रखिए जो आपके लिए बहुत कीमती हो। 

कृतज्ञता : जिन लोगों के होने से आपको ख़ुशी मिलती है और जिनके प्रति आप आभार व्यक्त करेंगे, उससे संबंधित प्रोजेक्ट्स का कलेक्शन मिलेगा।

अपनी कृतज्ञता को विजुअली डॉक्यूमेंट करें : आप अपनी ज़िंदगी में किन चीज़ों के लिए कृतज्ञ हैँ? इन चीज़ों का प्रतिनिधित्व करती हुई पेंटिंग या कोलाज बनाएं। 

फैमिली ट्री ऑफ स्ट्रेन्थ बनाएं : इस एक्सरसाइज के माध्यम से आप अपने आसपास मौजूद उन लोगों को सम्मानित करते हैं, जो आपको सपोर्ट करते हैं। उन लोगों की पेंटिंग बनाएं जो ज़रूरत के समय आपकी ताकत बनते हैं। 

किसी और के लिए कुछ बनाओ :  किसी और के लिए कुछ बनाना अच्छा महसूस करने का एक शानदार तरीका हो सकता है, साथ ही किसी ओर की मदद करने का एक यह एक अच्छा तरीका है। 

एंकर आर्ट बनाओ : आपकी ज़िंदगी में भरोसेमंद कौन हैं? इस प्रोजेक्ट में, आप एक एंकर बनाएंगे और उसे डेकोरेट करेंगे और इसे उन लोगों और चीज़ों से सजाएंगे जो आपको स्थिरता और ताकत प्रदान करते हैं।  

अपनी ज़िंदगी की सकारात्मक चीज़ों को ड्रॉ करें : हर एक की ज़िंदगी में एक न एक चीज़ अच्छी होगी, इसलिए बैठकर सोचिए और उसे तलाशिए जिससे आपको खुशी मिलती है और उसे ड्रॉ करें। 

हाथ की आकृति प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनाएं : अपने हाथ को प्लास्टर ऑफ पेरिस में भिगो दें। एक बार जब यह सूख जाता है, तो आप इस पर उन सभी अच्छे कामों को लिख सकते हैं, जो आप अपने इस हाथ से कर सकते हैं। 

एक रॉक पेंटिंग बनाएं : यह प्रोजेक्ट आपको ताकत देने के लिए है। इसे आप दो तरीकों से कर सकते हैं। एक विकल्प यह है कि आप पत्थर पर उन सभी चीजों को पेंट कर सकते हैँ, जो आपको सशक्त बनाती हैं और दूसरा उन सभी चीज़ों को जो संघर्ष से बाहर आने में आपको मदद करेंगी। 

एक कृतज्ञता का पेड़ बनाएं, उसकी पत्तियों पर लिखें : आप किस बात के लिए कृतज्ञ हैँ? इस प्रोजेक्ट में आप एक पेड़ या बैनर बनाएंगे, जिसकी पत्तियों पर आप उन सभी चीजों को लिखेंगे, जिनके प्रति आप कृतज्ञ हैं। 

कॉन्सिसनेस का मेप : दिन भर में एक नहीं ऐसा कई बार होता है, जब हम अपनी कॉन्सिसनेस को लेकर परेशान होते हैं। इस कोलाज और ड्रॉइंग को बनाने से आपको अपनी पर्सनालिटी को एक्सप्लोर करने में मदद मिलती है।
कागज से स्नोफ्लेक बनाएं : कागज के स्नोफ्लेक बनाकर उस पर अपने विचार  लिखें कि, आप कैसे यूनिक हैं। 

अपने लिए एक वेदी बनाएं : यह बहुत ही पर्सनल प्रोजक्ट है, जो आपको आध्यात्म से जोड़ने में मदद करेगा और आपकी मान्यताओं को सम्मान देगा। 

यदि आपके पास भी हमसे शेयर करने के लिए कोई कहानी है तो हमें यहां , ईमेल करें

यदि आपके पास कोई सवाल हैं, तो हमें यहां , ईमेल करें.

आप क्लिक करके काउंसलर से भी बात कर सकते हैं टीनटॉक एक्सपर्ट चैट.

टिप्पणियाँ

कॉपीराइट टीनटॉक 2018-2019
डिस्क्लेमर : टीनटॉकइंडिया आपातकालीन सेवाएं नहीं प्रदान करता है और न ही यह किसी तरह की आपदा में हस्तक्षेप करने वाला कोई केंद्र है। अगर आप या आपका कोई मित्र या परिचित गहरे अवसाद के दौर से गुज़र रहा है, या उसके मन में आत्महत्या या स्वयं को नुक़सान पहुंचाने वाले विचार आ रहे हैं तो कृपया निकटस्थ अस्पताल या आपातकालीन/आपदा प्रबंधन सेवा केंद्र या हेल्पलाइन से सम्पर्क करें।