लॉग इन करें
This site is not collecting any personalized information for ad serving or for personalization. We do not share any information/cookie data about the user with any third party.OK  NO

एक सही कॅरियर चुनने की गाइड

जिस दुनिया में सभी एक सफल कॅरियर बनाना चाहते हैं, वहां लोग अकसर कॅरियर गाइडेंस की पहली स्टेप्स को भूल जाते हैं

आज की दुनिया में कॅरियर गाइडेंस की बहुत कमी है। मेडिकल, इंजीनियरिंग और एमबीए के अलावा भी बहुत सारे नए और बेहतर ऑप्शंस सामने आते रहते हैं। इनके लिए अनेक तरह की प्रोफ़ेशनल क़ाबिलियत की ज़रूरत होती है। जिन फ़ील्ड्स में आपको इंट्रेस्ट हो, उनके एक्सपर्ट्स से पर्सनली मिलने या इंटरनेट पर काउंसलिंग करने और एक्चुअल प्रैक्टिशनर्स से बात करने से भी आपको अपने कॅरियर के बारे में फ़ैसला करने में मदद मिल सकती है। 

सामान्यतया, कॅरियर का मतलब होता है किसी फ़ील्ड में ख़ास क़िस्म का एक्सपीरियंस और उसकी एजुकेशन, ताकि आप अपनी क्षमताओं का अपने हित में इस्तेमाल कर सकें। कॅरियर का चुनाव आपके जीवन के सबसे ज़रूरी फ़ैसलों में से एक होता है। इसी पर आपका लिविंग स्टैंडर्ड, फ़ाइनेंशियल सिक्योरिटी, पर्सनल सैटिस्फ़ेक्शन सब कुछ निर्भर होता है। 

अर्ली कॅरियर चॉइसेस भले मददगार साबित हों, लेकिन अधिकतर लोग अपनी ट्वेंटीज़, थर्टीज़ या ईवन फ़ोर्टीज़ के दौरान अपनी मुख्य राह पकड़ने में सफल हो पाते हैं। कुछ तो ऐसे भी हैं, जो रिटायरमेंट के बाद नया कॅरियर शुरू करते हैं। किसी अनस्यूटेबल कॅरियर में फंसने से बचने का सबसे अच्छा तरीक़ा है, इन स्टेप्स को फ़ॉलो करना : 

अपनी सिचुएशन को एनालाइज़ करें
आपके कॅरियर की चॉइस मुख्यतया इस पर निर्भर करेगी कि आपके पास कितना फ़ाइनेंस है। क्वालिटी एजुकेशन के लिए पैसों की ज़रूरत होती है। अच्छे संस्थानों का चयन भी बहुत ज़रूरी है। अपनी क्षमताओं का अधिकतम उपयोग करने के लिए आपके पास दूसरी स्किल्स भी होनी चाहिए। अगर आपके पास फ़ाइनेंस कम हो तो आप बैंकों से एजुकेशन लोन लेने के बारे में सोच सकते हैं।

अपनी क्षमताओं को जानें
अपनी ताक़त और कमज़ोरियों को तौलने का सबसे अच्छा तरीक़ा है अपनी क़ामयाबियों और नाकामियों को याद करना। अगर आपने बायोलॉजी में अच्छा किया है, लेकिन इंग्लिश में पिछड़ गए हैं तो इसका मतलब है आपके पास लैंग्वेज स्किल्स से ज़्यादा साइंटिफ़िक स्किल्स हैं। लेकिन स्कूल में आपकी सफलता बहुत कुछ आपके टीचर्स और उसके दोस्तों पर भी निर्भर होती है। तो याद कीजिए कि आपके टीचर्स और दोस्तों ने आपकी किस क्षमता को सबसे ज़्यादा सराहा था।

अपनी वैल्यूज़ और इंट्रेस्ट्स को लेकर निश्चित हों
यह ज़रूरी है कि आप कॅरियर प्लान करने से पहले अपनी वैल्यूज़ और इंट्रेस्ट्स को लेकर निश्चित हों। आप बड़ी कम्पनियों में काम करना चाहेंगे या छोटी में? किसी स्ट्रक्चर्ड जॉब में कम्फ़र्टेबल होना पसंद करेंगे या अपने दम पर कुछ ऑर्गेनाइज़ करेंगे? आपकी कितनी सैलेरी और कैसी पोज़िशन चाहिए? क्या आप फ़ैमिली पर भी फ़ोकस करना चाहते हैं या एक फ़ुलटाइम प्रोफ़ेशनल बनना चाहते हैं? आपके दिमाग़ में यह सब साफ़ होना चाहिए।

रियलिस्टिक ऑप्शंस पर सोचें
आज ऐसे अनेक जॉब्स हैं, जो फ़्यूचर में ख़त्म हो सकते हैं, क्योंकि टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है। पहले आप यह तय कर लें कि कौन-सा जॉब सालोंसाल तक रहेगा। फिर यह पता करें कि उसकी स्किल्स कैसे सीखी जाएं। आप वह जॉब कर रहे लोगों से एक सीधा-सा सवाल पूछ सकते हैं- आपका रेगुलर डेली शेड्यूल क्या है? इससे आपको इस बारे में थोड़ा-बहुत अनुमान लग जाएगा। चीज़ों को लेकर अवेयर रहें। जो जॉब आपको एक्साइटिंग और ग्लैमरस लग रहा है, वो वास्तव में डल और बोरिंग भी हो सकता है।

अगर आप कॅरियर के बारे में और डिटेल्ड सहायता चाहते हैं तो आप हमारे एक्सपर्ट्स से सीधे चैट कर सकते हैं या expert@teentalkindia.com पर एक ईमेल लिख सकते हैं।

यदि आपके पास भी हमसे शेयर करने के लिए कोई कहानी है तो हमें यहां , ईमेल करें

यदि आपके पास कोई सवाल हैं, तो हमें यहां , ईमेल करें

आप क्लिक करके काउंसलर से भी बात कर सकते हैं टीनटॉक एक्सपर्ट चैट.

Comments

अगली कहानी


Gousiya Teentalkindia Content Writer

यदि आपके पास भी हमसे शेयर करने के लिए कोई कहानी है तो हमें यहां , ईमेल करें

यदि आपके पास कोई सवाल हैं, तो हमें यहां , ईमेल करें.

आप क्लिक करके काउंसलर से भी बात कर सकते हैं टीनटॉक एक्सपर्ट चैट.

टिप्पणियाँ

कॉपीराइट टीनटॉक 2018-2019
डिस्क्लेमर : टीनटॉकइंडिया आपातकालीन सेवाएं नहीं प्रदान करता है और न ही यह किसी तरह की आपदा में हस्तक्षेप करने वाला कोई केंद्र है। अगर आप या आपका कोई मित्र या परिचित गहरे अवसाद के दौर से गुज़र रहा है, या उसके मन में आत्महत्या या स्वयं को नुक़सान पहुंचाने वाले विचार आ रहे हैं तो कृपया निकटस्थ अस्पताल या आपातकालीन/आपदा प्रबंधन सेवा केंद्र या हेल्पलाइन से सम्पर्क करें।