लॉग इन करें
This site is not collecting any personalized information for ad serving or for personalization. We do not share any information/cookie data about the user with any third party.OK  NO

छोटे बिजनेस करने के बेहतरीन आइडियाज

क्या आप कम इनवेस्टमेंट के साथ भारत में अपना बिजनेस करना चाहते हैं। अगर हां, तो हम आपको बता रहे हैं कुछ बिजनेस आइडियाज

किसी भी बिजनेस को शुरुआत में हल्का-फुल्का नहीं समझना चाहिए। खासतौर भारत में, क्योंकि यहां कभी भी कुछ भी हो सकता है। जैसे यहां टैक्स रेट बहुत जल्दी घटता-बढ़ता है। 2030 तक भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य लेकर चल रहा है। ये हमारी लोकतंत्र, जनसांख्यिकी के साथ-साथ मांग के कारण संभव हो सकता है। भारत में युवाओं की सबसे बड़ी आबादी भी है। इस वजह से यहां बिजनेस करना आसान है क्योंकि युवाओं का तेज दिमाग और नई सोच बिजनेस को संभव करने में मदद करता है।

प्राइवेट ट्यूशन / मेंटरिंग: ये एक बेहद फायदेमंद बिजनेस है। इससे अच्छी आय भी होती है। आप पड़ोस या किसी भी बड़े ग्रुप को अपनी सेवाएं दे सकते हैं। इसके लिए आपको केवल उन सब्जेक्ट्स में एक्सपर्ट होने की जरूरत है, जिन्हें आप पढ़ाना चाहते हैं।
 

स्टेशनरी की दुकान: स्टेशनरी, स्कूल की किताबों या सामान्य पुस्तकों की बिक्री एक अच्छा सौदा साबित होती है। इस बिजनेस में आपको नई पुस्तकों के साथ अपडेट होना होगा। इसके अलावा सामान बेचने की अच्छा कौशल भी होना चाहिए।
 

फूड डिलीवरी बिजनेस: किसी भी ग्राहक को घर बैठे या अपने काम करने वाली जगह पर खाने का सामान मिल जाए तो इससे अच्छा कुछ नहीं होता है। कई लोग जल्दी में तो कुछ काम के चलते खाने का डिब्बा भूल जाते हैं। ऐसे वो चाहते हैं कि उन्हें खाने का डिब्बा कोई डिलीवरी कर दे, जिससे वो घर का खा सके। ऐसे लोगों तक खाने के डिब्बे पहुंचा कर आप फूड डिलीवरी बिजनेस में उतर सकते हैं।
 

ग्रोसरी शॉप: चाहे भारत में कितने भी सुपर मार्केट आ जाएं, लेकिन गली और नुक्कड़ पर बनीं किराने की दुकान कभी खत्म नहीं हो सकती है। उन दुकानों की अपनी जगह है। शुरुआत में आप किराने की दुकान में कम कीमत में सामान उपलब्ध करवा सकते हैं। इससे आपके ग्राहक बढे़ंगे और आप धीरे-धीरे अपना बिजनेस जमा सकते हैं।  
 

बीमा एजेंट: एक बीमा एजेंट होने के नाते फाइनेंशियल प्लान्स की अच्छी समझ और बोलने का कौशल अच्छा होना चाहिए, ताकि ग्राहक उस प्लान को खरीदे जिसमें आपको कमीशन अच्छा मिले और ग्राहक को भी फायदा अच्छा हो। यह एक व्यवसाय है जिसे आप अपने खाली समय में कर सकते हैं।
 

स्वतंत्र लेखक / एसईओ सलाहकार: अगर आप लेखन में अच्छे हैं, तो आप एक स्वतंत्र लेखक बन सकते हैं। आप किसी भी मैग्जीन, न्यूज पेपर या वेबसाइट के लिए लिख सकते हैं। फ्रीलांस लेखन में आप किसी के लिए बाध्य नहीं होंगे और नौकरी की झंझटों से बच सकेंगे।
 

कार ड्राइविंग स्कूल: आपको एक ऐसा क्षेत्र चुनने की आवश्यकता होगी, जहां अधिकांश लोग गाड़ी चलाना नहीं जानते हों और सीखना चाहते हों। आप लोगों को ड्राइविंग सिखा कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
 

वेब डिजाइनर: वेब डिजाइनर्स की आजकल लगभग हर कंपनी में जरूरत होती है। यही कारण है कि आज फ्रीलांस वेब डिजाइनर बनना लोगों की पहली पसंद बन गया है। वेब डिजाइन उन लोगों की पहली पसंद है जो वेबसाइट या एप के लिए काम करते हैं।
 

हाउसकीपिंग सर्विस: इसका बहुत स्कोप है, खासकर तब जब हमारे आसपास के ज्यादातर लोग इन दिनों काम कर रहे हैं। इन सेवाओं में गृहिणी, दाई, बड़े लोगों के लिए देखभाल करने वाले, सफाई कर्मचारी, आदि शामिल हो सकते हैं। इस बिजनेस के लिए आपके पास हाउस हेल्पर्स का एक अच्छा नेटवर्क होना चाहिए। इन लोगों को आप सही घरों में भेज कर अच्छा कमीशन कमा सकते हैं।
 

कैटरिंग बिजनेस: यह एक शानदार साइड बिजनेस आइडिया है।अगर खाना बनाने और खाने के शौकीन है तो इस क्षेत्र आपको जरूर जाना चाहिए। इस बिजनेस के लिए आपका नेटवर्क अच्छा होना चाहिए। शुरुआत में आप थोड़ा ज्यादा खाना डिलीवर करवाएं। इसके अलावा उनसे कहें कि अगर किसी और खाने के ऑर्डर देने हैं तो वो आपको ही फूड ऑडर्स दें।

इससे फर्क नहीं पड़ता है कि आपकी फुल टाइम जॉब आपको कितनी संतुष्टि दे सकती है। सही साइड बिजनेस अच्छे आइडियाज को ढूंढता है, लेकिन खुद का बिजनेस करना किसी भी अच्छी नौकरी और अच्छे वेतन से अच्छा होता है खुद का बिजनेस होता है। हलांकि ये सही भी है कि नौकरी से ज्यादा एफर्ट्स की जरूरत बिजनेस में होती है, लेकिन इन एफर्ट्स का नतीजा किसी भी नौकरी में मिलने वाली शाबाशी से अच्छा ही होता है।  

यदि आपके पास भी हमसे शेयर करने के लिए कोई कहानी है तो हमें यहां , ईमेल करें

यदि आपके पास कोई सवाल हैं, तो हमें यहां , ईमेल करें

आप क्लिक करके काउंसलर से भी बात कर सकते हैं टीनटॉक एक्सपर्ट चैट.

Comments

अगली कहानी


Ritika SrivastavaTeentalkindia Counsellor

यदि आपके पास भी हमसे शेयर करने के लिए कोई कहानी है तो हमें यहां , ईमेल करें

यदि आपके पास कोई सवाल हैं, तो हमें यहां , ईमेल करें.

आप क्लिक करके काउंसलर से भी बात कर सकते हैं टीनटॉक एक्सपर्ट चैट.

टिप्पणियाँ

कॉपीराइट टीनटॉक 2018-2019
डिस्क्लेमर : टीनटॉकइंडिया आपातकालीन सेवाएं नहीं प्रदान करता है और न ही यह किसी तरह की आपदा में हस्तक्षेप करने वाला कोई केंद्र है। अगर आप या आपका कोई मित्र या परिचित गहरे अवसाद के दौर से गुज़र रहा है, या उसके मन में आत्महत्या या स्वयं को नुक़सान पहुंचाने वाले विचार आ रहे हैं तो कृपया निकटस्थ अस्पताल या आपातकालीन/आपदा प्रबंधन सेवा केंद्र या हेल्पलाइन से सम्पर्क करें।